कोरोना काल में कैसे मनाई जा रही है छठ, दिल्ली-मुंबई मे प्रशासन सख्त, बिहार धूमधाम से मनाया जा रहा है छठ

कोरोना काल में कैसे मनाई जा रही है छठ, दिल्ली-मुंबई मे प्रशासन सख्त, बिहार धूमधाम से मनाया जा रहा है छठ

City Muzaffarpur News

छठ पूजा 2 दिनों का पर्व है। आज के दिन सझुका अरग मनाया जाएगा। कान्हा काल में जहां सरकार के सख्त निर्देशों के अनुसार छठ मनाए जाने वाला है। वहीं दिल्ली में छठ घाट पर जाने की पाबंदी लगा दी गई है।अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सरकार ने घोषणा किया है कि लोग घर छठ पर ही बनाएं। उद्धव ठाकरे की सरकार ने भी मुंबई में लोगों को समुद्र किनारे जाने से रोका है। महाराज सरकार की भी सख्त निर्देशों के अनुसार करुणा काल में छठ घर पर ही मनाया जाने के आसार है।

Chhath puja in time of covid 19

बिहार में जहां लोगों की तैयारियां जोरों पर है वही मुजफ्फरपुर के बूढ़ी गंडक पर धूमधाम से छठ बनाया जा रहा है। और साल की तरह इस साल भी किसी के उत्साह में कमी नहीं देखी गई है मुजफ्फरपुर के ज्यादातर इलाकों में लोग यथा संभव तरीके से पिछले बार की तरह छठ मनाने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने अस्वस्थ किया है कि लोग सामाजिक दूरी बनाकर रखेंगे और करोना के गाइडलाइंस को मानेंगे।

Chhath puja २०२०

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार पटना में गंगा नदी के किनारे छठ मनाए जाने पर कोई पाबंदी नहीं है काली घाट से लेकर यमुना घाट तक लोग जोश खरोश के साथ छठ मनाने को तैयार हैं सारी तैयारियां पूरी कर ली जा चुकी है प्रशासन की मुस्तैदी भी रहेगी जहां पर यह सख्त निर्देश दिए गए हैं कि लोग सामाजिक दूरी बनाकर रखेंगे और कोविड-19 के नियमों का पालन करेंगे।

दिल्ली मुंबई सहित उड़ीसा और भारत के कई और क्षेत्रों में पिछले बार की तरह छठ नहीं मनाया जाएगा हालांकि जो लोग छठ बनाते हैं उनके उत्साह में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है पर कोविड-19 के नियमों के तहत इस बार पर मैं बहुत खासी उदासी देखी जाएगी प्रशासन की सख्ती के कारण लोगों में दिल्ली और मुंबई में वह को की स्थिति है।

Find image and quote to wish chhath puja 2020

कल खन्ना समाप्त होने के साथ ही छठ पर्व शुरू हो गया जिस कड़ी में आज के दिन सर झुका अरब और कल के दिन मोर का अलग होगा जिसमें दिनकर दीनानाथ भगवान सूर्य को अर्घ दिखाया जाएगा और लोग घाट से आने के बाद प्रसाद ग्रहण करेंगे।

 5,940 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications    OK No thanks